घर बैठे मिल रहे 13 प्रकार के प्रमाण पत्र,टोल फ्री नंबर 14545 पर करें फोन , पढ़ें पूरी खबर – गुरुआस्था समाचार

गुरुआस्था समाचार

घर बैठे मिल रहे 13 प्रकार के प्रमाण पत्र,टोल फ्री नंबर 14545 पर करें फोन ,

बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मुख्यमंत्री मितान योजना का लाभ अब शहरवासियों को मिलने लगा है। मितान योजना के तहत लोग 13 प्रकार के प्रमाण पत्र घर बैठे बनवा रहे हंै। इसके लिए टोलफ्री नंबर 14545 पर फोन करना है। बिलासपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र में आठ माह के भीतर 1012 लोगों ने इस सेवा का लाभ उठाया है।

घर तक सरकारी सेवाओं की पहुंच

मुख्यमंत्री मितान योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों के घर तक सरकारी सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। इन सेवाओं में राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि शामिल है। अब प्रदेश के नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।सरकार द्वारा सभी सरकारी सेवाएं नागरिकों के घर पर प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों के समय के अनुसार शासकीय काम किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री मितान योजना के संचालन से समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है तथा प्रणाली में भी पारदर्शिता आई है।

प्रमाण पत्र बनने में लग रहे अधिकतम दो दिन

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत तेजी से काम किया जा रहा है। निराकृत आवेदनों में से अधिकतर आवेदकों को उसी दिन उनका प्रमाण-पत्र घर पहुंचा दिया गया है, जिस दिन काल किया गया था। निवास और जाति जैसे प्रमाण-पत्र मितान के द्वारा आवेदक के घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के छह से सात घंटे के भीतर ही तैयार करके पहुंचा दिया जाता है।

13 तरह के प्रमाण-पत्र मिलेंगे

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत 13 तरह के प्रमाण-पत्र के लिए टोलफ्री नंबर 14545 पर काल किया जा सकता है। काल मिलने पर आवेदक की सहायता के लिए मितान घर पहुंचते हैं और जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के बाद तैयार प्रमाण-पत्र को आवेदक को घर पहुंचाकर देते हैं।

लोगों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र,दस्तावे की नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड(भूमि रिकार्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार जैसी सेवा घर बैठे दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *